Saturday, February 15, 2014

UTET : टीईटी-दो पास ही बनेंगे एलटी शिक्षक

UTET : टीईटी-दो पास ही बनेंगे एलटी शिक्षक


Uttrakhand TET UTET  / टीईटी Teacher Eligibility Test Updates / Recruitment News


टीईटी-दो पास ही बनेंगे एलटी शिक्षक



देहरादून

प्रदेश में एलटी शिक्षकों की नियुक्ति में पेच सरकार ने दूर कर दिया है। कैबिनेट ने नई एलटी शिक्षक सेवा नियमावली को हरी झंडी दे दी। अब एलटी शिक्षक बनने के लिए टीईटी-दो परीक्षा पास करना अनिवार्य हो गया है। वहीं नई नियमावली में अब सीधी भर्ती का कोटा 70 फीसद से घटकर 60 फीसद रह गया, जबकि पदोन्नति कोटे ने 10 फीसद की छलांग लगाई।

कैबिनेट ने शुक्रवार को विद्यालय शिक्षा महकमे में उत्तराखंड अधीनस्थ शिक्षा (प्रशिक्षित स्नातक श्रेणी) सेवा नियमावली पर मुहर लगाकर प्रदेश में फिलवक्त एलटी शिक्षकों के रिक्त 3978 पदों को भरने का रास्ता साफ कर दिया है। नई नियमावली में शिक्षा का अधिकार (आरटीई) एक्ट के तहत अनिवार्य की गई व्यवस्था शामिल की गई है। एक्ट में कक्षा छह से आठवीं कक्षा को पढ़ाने वाले शिक्षक के लिए टीईटी-दो पास होना अनिवार्य किया गया है। मौजूदा एलटी नियमावली में यह प्रावधान नहीं है। लिहाजा नई नियमावली को आरटीई एक्ट के अनुकूल बनाया गया है। बेसिक शिक्षा के राजकीयकरण के बाद जूनियर हाईस्कूल के पात्र शिक्षकों को पदोन्नति के मौके देने को मौजूदा नियमावली में पदोन्नति कोटा 25 फीसद है। पांच फीसद कोटा विभागीय सीधी भर्ती परीक्षा का है। नई नियमावली में प्राइमरी स्कूल प्रधानाध्यापक और जूनियर हाईस्कूल सहायक अध्यापक से एलटी संवर्ग में पदोन्नति कोटा 25 फीसद से बढ़ाकर 30 फीसद और विभागीय परीक्षा के माध्यम से कोटा बढ़ाकर 10 फीसद किया गया है। पदोन्नति कोटा 40 फीसद हो गया है। अब एलटी शिक्षक की सीधी भर्ती का कोटा 60 फीसद तय किया गया है।

यही नहीं एलटी संवर्ग के लिए विषयवार शैक्षिक अर्हता निर्धारित की गई हैं। पहले विषय समूहों को लेकर भ्रम की स्थिति बनी रहती थी, नई व्यवस्था में इसे स्पष्ट किया गया है। नई नियमावली को मंजूरी मिलने के बाद अब एलटी शिक्षकों के रिक्त पदों पर भर्ती और पदोन्नति की राह आसान हो गई है। बीते रोज सदन में सरकार ने भरोसा दिलाया था कि एलटी नियमावली पास होने के बाद रिक्त पदों पर जल्द भर्ती की जाएगी

News Source / Sabhaar : Jagran (Sat, 15 Feb 2014 01:01 AM (IST))

No comments:

Post a Comment