Friday, February 15, 2013

UTET - गुरुजी गरजे, सरकार पर बरसे


UTET - गुरुजी गरजे, सरकार पर बरसे
प्राथमिक शिक्षकों का कलक्ट्रेट पर प्रदर्शन,
शिक्षा के निजीकरण का विरोध

रुद्रपुर। उत्तराखंड राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ ने राजकीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों को पीपीपी मोड पर देने के विरोध में रैली निकाली। कलक्ट्रेट पर प्रदर्शन कर शासन स्तर पर लंबित मांगों को पूरा करने की मांग की। प्राथमिक शिक्षकों ने कुमाऊं भर में प्रदर्शन किया।
संघ के जिलाध्यक्ष गुलाब सिंह सिरोही के नेतृत्व में प्राथमिक शिक्षक बीआरसी परिसर में जमा हुए। यहां से उन्होंने रैली निकाली और कलक्ट्रेट पर प्रदर्शन किया। सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। वक्ताओं ने कहा कि सरकार विद्यालयों को चला पाने में असमर्थता दिखा रही है। इसके चलते प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों को पीपीपी मोड पर देने की तैयारी चल रही है। उन्होंने कहा कि इस कदम को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
शिक्षकों ने कहा कि लंबे समय से पदोन्नतियां रुकी हुई हैं, उच्चीकृत जूनियर हाईस्कूलों में पदों को समाप्त करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने मुख्यमंत्री भेजे ज्ञापन में पदोन्नति करने, वेतनमान निर्धारण, सेवानिवृत्त शिक्षकों के पेंशन प्रकरणों का निस्तारण करने समेत 18 सूत्रीय मांगें शामिल हैं। मांगें पूरी न होने पर उन्होंने आंदोलन की चेतावनी दी।
इस मौके पर संघ के मंडलीय मंत्री सुरेश चंद्र शर्मा, केएन अटवाल, प्रदीप कुमार पांडे, हरीश चंद्र दनाई, गोविंद कोरंगा, रघुराज रावत, प्रमोद कुमार आर्य, उस्मान अंसारी, संजीव पांडे, साबिर हुसैन संदीप धीर, जितेंद्र सिंह गिल सैकड़ाें की संख्या में ‌िश्‍ाक्षक मौजूद थे।
कुमाऊंभर में शिक्षकों में उबाल
पछासं का शिक्षक आंदोलन को समर्थन
काशीपुर। परिवर्तनकामी छात्र संगठन ने प्राथमिक शिक्षक संघ द्वारा शिक्षा के निजीकरण तथा सरकारी विद्यालयों को पीपीपी मोड में देने के विरुद्ध चलाए जा रहे आंदोलन का समर्थन किया। उन्होंने कहा पीपीपी मोड में देने से शिक्षकों की नई भर्ती बंद होगी और बेरोजगारी बढ़ेगी। गरीबों, मजदूरों के बच्चे महंगी शिक्षा लेने में असमर्थ होंगे। इससे कल्याणकारी राज्य की अवधारणा ही समाप्त हो जाएगी।
पदोन्नति में पक्षपात
रुद्रपुर। राजकीय जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ ने प्राथमिक और उच्च प्राथमिक शिक्षकों की पदोन्नति प्रक्रिया में धांधली और पक्षपात करने का आरोप लगाया। साथ ही एसडीएम को ज्ञापन सौंपकर पदोन्नति सूची जारी करवाने की मांग की। संघ के जिलाध्यक्ष सत्यपाल सिंह के नेतृत्व में शिक्षकों ने एसडीएम ईला गिरी से मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा। शिक्षकों ने कहा कि डीईओ द्वारा बेसिक शिक्षकों की पदोन्नति के लिए प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक व जूनियर स्कूल के सहायक अध्यापक और प्रधानाध्यापक पद पर आवेदन प्राप्त किए गए थे। लेकिन अब जूनियर स्कूल में अध्यापक/प्रधानाध्यापक पदों पर पदोन्नति नहीं की जा रही है। प्राथमिक के प्रधानाध्यापक पद पर ही पदोन्नति सूची जारी की जा रही। इससे जूनियर हाईस्कूल के सहायक अध्यापकों के पदों पर आवेदन करने वाले शिक्षकों की वरिष्ठता प्रभावित हो रही है। उन्होंने पदोन्नत में पारदर्शी व्यवस्था अपनाते हुए लाटरी प्रक्रिया कराए जाने की मांग की। इस मौके पर संघ के मंत्री डा. रणवीर सिंह, कोषाध्यक्ष जयप्रकाश सिंह, धर्मवीर सिंह, मान सिंह, अमरनाथ शर्मा, अंगनलाल, राजेंद्र सिंह, संजय गोस्वामी थे।
मदनलाल लोधी आदि मौजूद थे


News Source/ Sabhar : अमर उजाला (16.2.12)
*************************************************

About UTET 2013 Notice, See -




Source : http://ubse.in/files/ADVERTISEMENT_UTET-2013.pdf



No comments:

Post a Comment