Friday, July 6, 2012

UTET : टीईटी चयन प्रक्रिया को शासनादेश जारी



UTET : टीईटी चयन प्रक्रिया को शासनादेश जारी
Uttrakhand Teacher Eligibility Test News :-
ऊधमसिंहनगर जिले को छोड़कर सूबे के शेष 12 जिलों में टीईटी के 2253 अभ्यर्थियों की प्राइमरी शिक्षकों के रूप में नियुक्ति प्रक्रिया शुरू होगी। शिक्षा सचिव मनीषा पंवार ने गुरुवार को इस बाबत शासनादेश जारी कर दिया। शासनादेश में बेसिक शिक्षा निदेशक को चयन प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं

सितारगंज उप चुनाव की आचार संहिता के चलते सरकार ने टीईटी अभ्यर्थियों की चयन प्रक्रिया रोक दी थी। साथ ही रोक हटाने के लिए निर्वाचन आयोग में दस्तक दी। आयोग ने ऊधमसिंहनगर जिले को छोड़कर अन्य जिलों में नियुक्ति प्रक्रिया जारी रखने पर सहमति जताई। इस बारे में गुरुवार को जारी शासनादेश के मुताबिक बेसिक शिक्षा निदेशालय टीईटी अभ्यर्थियों की चयन प्रक्रिया शुरू करेगा। टीईटी पास बीएड प्रशिक्षित अभ्यर्थियों का चयन वर्षवार होगा। इसमें टीईटी के अंकों को दस फीसद वेटेज मिलेगा। अभ्यर्थी की शैक्षिक योग्यता के अंकों को 90 फीसद वेटेज दिया जाएगा। सितारगंज उप चुनाव आचार संहिता हटते ही ऊधमसिंहनगर जिले में चुनाव प्रक्रिया शुरू की जाएगी। शासनादेश जारी होने से टीईटी अभ्यर्थियों को खासी राहत मिली है। साथ ही चयन प्रक्रिया शुरू होने से उन्हें चालू सत्र में ही प्राइमरी शिक्षक के रूप में तैनाती मिलने की आस जगी है।


टीईटी अभ्यर्थियों के लिए रिक्त पदों का जिलेवार ब्योरा:
उत्तरकाशी-86, चमोली-167, रुद्रप्रयाग-64, हरिद्वार-91, पौड़ी-266, देहरादून-233, अल्मोड़ा-561, टिहरी-286, बागेश्वर-192, पिथौरागढ़-104, चंपावत-73 और नैनीताल-70। उधमसिंहनगर के 60 पदों पर चयन प्रक्रिया आचार संहिता हटने के बाद प्रारंभ होगी।


News Source : http://www.jagran.com/uttarakhand/dehradun-city-9440303.html / Jagran (6.7.12)
**************************
I felt, Important point is - B. Ed Candidates are eligible for PRT jobs OR not ?
Wait and watch for advertisement.

No comments:

Post a Comment